आप इस बात से जरूर सहमत होंगे कि हम घर से ज्यादा समय ऑफिस में बिताते हैं। हम में से अधिकांश लोग एक दिन में 8 या अधिक घंटे अपने ऑफिस में ही होते हैं और बकै के 2 या 3 घंटे ऑफिस आने-जाने में लग जाते हैं। ऐसे में यह भी कहना गलत नहीं होगा कि ऑफिस में आपका व्यवहार, आपके एटिकेट्स बहुत ही महत्वपूर्ण है। अच्छा व्यवहार सहकर्मियों को एक दूसरे के आस-पास सहज महसूस करने में मदद करता है, और यह एक अच्छा इम्प्रेशन भी छोड़ता है। यहां जानिए ऑफिस एटिकेट्स के कुछ खास टिप्स जो आपका अच्छा इम्प्रेशन भी बनाएंगे।
नए कर्मचारियों के साथ रहें फ्रेंडली

नए कर्मचारियों को अपना परिचय देने के लिए समय निकालें और समझाएं कि आपकी ऑफिस में क्या भूमिका है। उन्हें ये बताएं कि नए वर्कप्लेस में एडजस्ट होने के लिए आप उनकी पूरी मदद करेंगे। यदि वे आपकी टीम में हैं, तो उन्हें लंच के लिए साथ आने लिए कहें।
अपनी बॉडी लैंग्वेज पर ध्यान दें

हर किसी का दिन, कभी भी, किसी भी बात को लेकर खराब हो सकता है और कभी-कभी इसका असर आपके वर्कप्लेस तक भी पहुंच जाता है। जब आप कुछ नहीं कह रहे हों तब भी अपनी बॉडी लैंग्वेज सबकुछ बयां करती हैं। यदि आप क्रोधित या निराश महसूस करते हैं, तो अपने आप को थोड़ा टाइम दें, किसी पर्सनल स्पेस में जाकर 10 मिनट शांत हो जाएं। लेकिन, अगर आप किसी को परेशान देखें, तो एक अच्छे सहकर्मी के नाते अपने सहकर्मी की मदद करें या उनसे बात करें।
हंसते रहें

काम करते हुए पॉजिटिव होना और पॉजिटिविटी फैलाना भी आपके अच्छे एटिकेट्स का हिस्सा हैं। काम पर खुश, मिलनसार होना और मिलनसार दिखना आपके करियर के लिए काफी अच्छा हो सकता है। मुस्कान की ताकत को कभी कम मत समझो।
गलतियां करना ‘ठीक’ है, इसे मान लीजिए

ग्रेजुएशन के बाद जब आप अपनी पहली नौकरी में जाते हैं या जब आप पूरी तरह से नई कंपनी या इंडस्ट्री में अपना करियर बदलते हैं तो घबराहट होना समझ में आता है। लेकिन, यह याद रखना भी महत्वपूर्ण है कि गलतियां करना ठीक है। कोई भी पूरी तरह से परफेक्ट नहीं होता। जब आप लगातार बढ़ रहे हैं और उन गलतियों से सीख रहे हैं, और भविष्य में उसी गलती को रोकने का प्रयास कर रहे हैं, तब आपके सहकर्मी भी आपकी ग्रोथ को नोटिस करेंगे। अच्छे एटिकेट्स में गलतियां मान लेना भी शामिल है।
गॉसिप से बचें

आप लोगों के बारे में क्या और कैसे बात करते हैं, यह आपके बारे में बहुत कुछ कहता है। वर्कप्लेस में लोगों को जज न करें और न ही अपने सहकर्मियों के बारे में नेगेटिव बातें करें।
फोन पर बातचीत करने के लिए लोगों से अलग हो जाएं

यदि आपके पास केबिन है, तो पर्सनल कॉल करते समय दरवाजा बंद कर दें। यदि आप एक खुले वर्कप्लेस में हैं, तो लोगों से दूर जाएं और फिर बात करें। यदि आपके पास कहीं और जाने का ऑप्शन नहीं है, तो कॉल पर कुछ ही देर बात करें और सामने वाले को बता दें कि आप उन्हें ऑफिस के बाद कॉल करेंगे।