ऑफिस में पहला दिन हर किसी के लिए सबसे खास होता है। आपके पास भले ही काम करने का सालों का अनुभव क्यों न हो, लेकिन ऑफिस में शुरुआत के दिन स्कूल में पहले दिन के समान ही लगता है। ऐसे में आपको कुछ बातों का जरूरी ध्यान रखना चाहिए। आइए जानते हैं विस्तार से।
पॉजिटिव बर्ताव
ऑफिस का पहला दिन हो या फिर आप कई दिन क्यों न गुजार चुकी हों, यह याद रखें कि पॉजिटिव एटीट्यूड आपके लिए सबसे जरूरी है, क्योंकि ऑफिस में कई सारे ऐसे लोग मिलेंगे, जो आप पर अपनी हरकत या फिर बातों से नकारात्मक प्रभाव डाल सकते हैं। इस दौरान सिर्फ इतना याद रखें कि आप काम करने आयी हैं और आपका फोकस काम पर अधिक होना चाहिए, इस बात पर ध्यान न दें कि दूसरे लोग आपके साथ कैसा बर्ताव कर रहे हैं। खुद को पॉजिटिव रखने के लिए आप काम के बीच ब्रेक लेकर पॉजिटिव स्पीच या फिर प्रेरणादायक किताबें पढ़ सकती हैं। इससे आप खुद को सकारात्मक रख सकती हैं।
बातें करें कम लेकिन लोगों से करें कनेक्ट
ऑफिस में बात में कम और काम में अधिक मन लगाएं। नए ऑफिस में लोगों से बात करना आपको बॉस की नजर में गलत जगह लाकर खड़ा कर सकता है। ऑफिस में लोगों से कनेक्ट करने के लिए आप लंच या फिर टी ब्रेक के दौरान हल्की-फुल्की बातें कर सकती हैं, लेकिन जब आप खुल कर बात करने लगेंगी, तो लोग आपको जज करना शुरू कर देंगे। इसलिए काम से समय मिलने पर अपने ऑफिस में लोगों से कनेक्ट कर सकती हैं।
काम पर दें अधिक ध्यान
नए ऑफिस में काम को सीखने और समझने में अधिक ध्यान दें। यही वो वक्त होता है, जब आपके सीनियर आपके काम और काम के प्रति आपके बर्ताव पर सबसे अधिक ध्यान देते हैं।
अपने सीनियर से पूछे हर जरूरी बात
ऑफिस में शुरुआत में काम के दौरान किसी भी प्रकार की दुविधा होने पर अपने सीनियर से सवाल पूछने में घबराएं नहीं। यह न सोचें कि लोग क्या सोचेंगे, इस वक्त जरूरी यह है कि आप अपने काम के प्रति कितने ईमानदार हैं। कोई भी पूछा गया सवाल हमेशा समाधान की तरफ लेकर जाता है।
काम खत्म करने की जल्दबाजी न करें
नए ऑफिस में शुरुआत में काम की जिम्मेदारी अधिक नहीं होती है। साथ ही अगर आपके ऑफिस में आने और जाने का समय तय किया गया है, तो घर पर जाने की जल्दबाजी न करें। समय पर आकर समय पर जाने की आदत शुरुआत में नजरअंदाज करें। याद रखें कि सीनियर की नजर आप पर टिकी हुई है।
ऑफिस पॉलिटिक्स से रहें दूर
सबसे जरूरी यह है कि ऑफिस में शुरुआत से लेकर अंत तक ऑफिस पॉलिटिक्स से दूरी बना कर रखें। अगर आपके कान तक ऑफिस की कोई गॉसिप आती भी है, तो उसे खुद तक ही रखें, क्योंकि शुरू में लोग आपको लेकर जजमेंटल हो सकते हैं और यह भी हो सकता है कि आप जो नहीं हैं, बेवजह लोग आपको वहीं समझें, इसलिए जरूरी है कि आप इस तरह की बातों से बचें।