फैशन की दुनिया में अवसरों की कमी नहीं है, लेकिन इसके लिए जरूरी है कि आपके पास क्रिएटिविटी का खजाना हो और साथ ही भरपूर टैलेंट हो और हां, इस इंडस्ट्री का हिस्सा बनने के लिए आपको नेटवर्किंग भी आना चाहिए। कई बार ऐसा होता है कि फैशन इंडस्ट्री में डिजाइनर बनने की ख्वाहिश इसलिए भी अधूरी रह जाती है, क्योंकि फैशन डिजाइनर बनने की होड़ में कई लोग शामिल हैं। ऐसे में अक्सर फैशन डिजाइनर बनने का आपका ख्वाब अधूरा रह जाता है, लेकिन अगर आप फैशन इंडस्ट्री का हिस्सा बनना चाहती हैं, तो डिजाइनर बनने के अलावा आप कुछ और पर्याय पर भी गौर कर सकती हैं, जो कि फैशन इंडस्ट्री की पकड़ आपके हाथ में रखेगा। आइए जानते हैं विस्तार से।
इमेज कंसल्टिंग
आपने यह, तो सुना होगा कि सेलेब्स अपनी इमेज को लेकर किसी न किसी जानकार से सलाह लेते रहते हैं। कई लोग इसे सरल भाषा में छवि सलाहकार भी बोलते हैं। देखा जाए तो इमेज कंसल्टिंग काम सामने वाले व्यक्ति को पूरी तरह से स्टाइल करना ही होता है। उनके बोलने के तरीके से लेकर बॉडी लैग्वेंज और कपड़े और ज्वेलरी के साथ कैसे खुद को दूसरों के सामने प्रस्तुत करना है, इसे सीखाने और समझाने और बताने का काम इमेज कंसल्टेंट का होता है, जो कि स्टाइल से जुड़ी हुई बारीक से बारीक डिटेल पर भी काम करती हैं। ऐसे में कहीं न कहीं आप इसे भी फैशन डिजाइनर बनने का दूसरा नाम समझ सकती हैं।
ब्रांड मैनेजमेंट सिस्टम

ब्रांड मैनेजमेंट करने का काम फैशन इंडस्ट्री में सबसे जरूरी और सबसे परिश्रम वाला माना जाता है। इसमें आपको किसी भी फैशन ब्रांड के प्रमोशन से लेकर मार्केट रिसर्च, कैंपेन और एडवरटाइजिंग कैंपेन से लेकर कई तरह के काम होते हैं, जो कि किसी भी ब्रांड को फैशन इंडस्ट्री में जिंदा रखते हैं। ब्रांड मैनेजर के तौर पर भी आपको फैशन इंडस्ट्री की सारा गणित समझने में और अपने करियर ग्राफ को किस दिशा में उड़ाना है, यह समझने में आसानी होती है। यह भी आपके लिए एक बढ़िया करियर पर्याय हो सकता है।
फैशन ब्लॉगर

फैशन ब्लॉगर बनने के लिए आपको फैशन इंडस्ट्री की पूरी ए बी सी डी पता होनी चाहिए। आप अपने ब्लॉग के जरिए फैशन इंडस्ट्री से जुड़ी सारी जानकारी ब्लॉग पर लिख सकती हैं। साथ ही सोशल मीडिया पर भी अपने ब्लॉग का प्रचार कर सकती हैं। आप इसमें फैशन इवेंट की अपडेट से लेकर नए और पुराने फैशन के साथ विदेशी फैशन और मॉडल पर भी विस्तार से लिख सकती हैं, जो कि फैशन इंडस्ट्री में आपके ज्ञान की पकड़ को जमाने में सहायक होता है।
फैशन यू ट्यूबर

यू ट्यूब चैनल से लेकर पोडकास्ट और इंस्टाग्राम के जरिए आप खुद का फैशन चैनल शुरू कर सकती हैं। सोशल मीडिया के इस दौर में यू ट्यूबर बनकर आप फैशन इंडस्ट्री में अपने कनेक्शन को और बढ़ा सकती हैं और लोकप्रियता भी हासिल कर सकती है। इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर शॉर्ट वीडियो और रील पोस्ट करके आप कई लोगों तक अपनी जानकारी पहुंचा सकती हैं।
खुद का फैशन ब्रांड

खुद का फैशन ब्रांड शुरू करना आसान काम नहीं है, लेकिन नामुमकिन भी नहीं है। आपने देखा होगा कि इंस्टाग्राम पर कई लोकल फैशन ब्रांड अपने प्रोडक्ट को लोगों तक पहुंचा रहे हैं, वो भी घर पर बैठे हुए। आप इसी तरह कहीं से भी खुद का फैशन ब्रांड खड़ा कर सकती हैं, हालांकि आपका ब्रांड बाकी लोगों के ब्रांड से अलग होना चाहिए, क्योंकि फैशन इंडस्ट्री में जो दिखता है, वहीं बिकता है। आपका नायाब काम ही आपको सफलता की सीढ़ी पर आगे बढ़ाता जाएगा।